Translate

about us

HEALTHCONSUTERR.COM

★ हेल्थ एंड डिसीसिस सेक्शन( Health & Diseases Section ) -

■ यहां इस ब्लॉग में हेल्थ संबंधित सभी रोगों का परिचय, लक्षण, पहचान, क्यों होता है, कैसे होता है जैसे सवालों एवं उसकी चिकित्सक की उचित एवं सही विधियों की महत्वपूर्ण जानकारियां उपलब्ध कराया गया है। इस ब्लॉक में दिए गए सभी चिकित्सा विधियों एवं जानकारियां ट्रस्टेड सोर्स एवं एक्सपर्ट, चिकित्सों से ली गई है अतः आप दिए गए चिकित्सा विधियों का इस्तेमाल अपने इलाज के लिए कर सकते हैं। दिए गए जानकारी के उद्देश्य मात्र इतना है आप उस समय अपना इलाज आरंभ कर सकें जब आपके आसपास चिकित्सक या फिर कोई मेडिकल कंसल्टर उपलब्ध ना हो,

■ बताए गए रोगों के पहचान, लक्षण मरीज के बताए गए पहचान एवं लक्षणों के अनुसार से लिए गए हैं अतः आप के केस में हो सकता है यह पूरे लक्षण या इसमें से कुछ लक्षण या पहचान देखने को मिले यह पूरी तरह रोग की तीव्रता ( intensity ) पर निर्भर करता है इसलिए जरूरी हो जाता है कि रोगी की जांच ध्यान पूर्वक की जाए और उसी के अनुसार उसका उपचार।

■ यहां यह बात जरूर ध्यान रखने वाली है कि आप जिस भी मेडिसिंस का उपयोग अपने या किसी व्यक्ति विशेष के इलाज के लिए कर रहे हैं उसकी मात्रा एवं दवाई लेने की विधियां सही हो यहां यह भी संभवत हो सकता है कि मरीज की स्थिति यहां बताए गए इस स्थितियों से भिन्न हो इस स्थिति में आपको दवाइयों की मात्रा को उसी हिसाब से सुव्यवस्थित ढंग से प्रयोग करने की आवश्यकता है।

■ दिए गए चिकित्सा विकल्पों एवं मेडिसिन का उपयोग करते वक्त अगर किसी प्रकार की एलर्जीक रिएक्शन के लक्षण सामने आते हो तो चिकित्सा वही रोक देना चाहिए एवं किसी अच्छे चिकित्सक के पास तुरंत दिखाना चाहिए ।

■ इमरजेंसी  परिस्थितियों में यह इसलिए भी जरूरी हो जाता है क्योंकि अगर हमें बीमारी का पता हो तो उसका उचित इलाज भी संभव है अतः आप उस बीमारी की चिकित्सा एक छोटे स्तर पर ही सही स्वमं चालू कर सकते हैं  जब तक कि किसी अच्छे चिकित्स से इसकी परामर्श न कर ले ।

■ कुछ बीमारियां ऐसी भी होती हैं जो बहुत ही कॉमन एवं कम गंभीर होते हैं जिसे आप बड़ी आसानी से इन चिकित्सा विधियों का अनुसरण करके आसानी से इन बीमारियों से निजात पा सकते हैं।

■ इस ब्लॉग में दिए थे मेडिसिंस के इमेजेस केवल आप को समझाने के लिए दिए गए हैं अतः वास्तविक मेडिसिन या दवाइयां भिन्न हो सकती हैं।


★ ह्यूमन बॉडी सेक्सन ( Human - Body Section ) -

■ इसके अंतर्गत आपको ऐसे जानकारी मुहैया कराने की कोशिश की है जो बहुत सी बेसिक है जिसकी जानकारी किसी भी व्यक्ति को होना ही चाहिए इसमें हमने शरीर के बारे में कुछ रोचक तथ्य शरीर की कुछ बीमारियों तथा शरीर की काम करने के तरीकों के विषय में जानकारी रखी है।

समस्त जानकारियों को ज्यादा टेक्निकल और कठिन शब्दों का उपयोग ना करते हुए सरल सुलभ भाषा का उपयोग किया है जिसे आप को समझने में आसानी हो।