ऐसे खाने पीने की चीजें जिनके साथ दवाई बिल्कुल भी नहीं लेनी चाहिए? ऐसा करने से पड़ सकता है आपके शरीर पर दुश्वारी प्रभाव? Things to eat with whom drugs should not be taken at all? Do you have to do this by doing the evil effect on your body?

हमारे खाने-पीने की चीजें में कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ भी होते हैं जिनके साथ अगर किसी प्रकार का कोई दवाई ली जाए तो वह पेट में मिक्स नहीं हो पाती और दवाई अपना असर खो बैठती है उदाहरण के तौर पर शराब पीने के बाद अगर पेट के कीड़े की दवा ली जाए तो दवा बेअसर होता है ,और ऐसे कई उदाहरण है जिसमें दवाई के साइड इफेक्ट भी देखे गए हैं इसीलिए खान पान का सही कंबीनेशन बहुत जरूरी है, अगली बार आप जब भी किसी डॉक्टर के पास किसी समस्या का इलाज कराने जाएं तो डॉक्टर को अपने खानपान की रुचि के बारे में जरूर अवगत कराएं।

 चकोतरा ----------
Grapefruit
grapefruit
चकोतरा एक तरह का फल है जो कि संतरे की तरह ही होता है। आप यह भी कह सकते हैं कि यह संतरे की प्रजाति का ही फल है जो कि रस भरा होता है। इस फल के अंदर उपस्थित रस से आंतों में उपस्थित कुछ खास किस्म के सेल्स को प्रभावित करता है तथा उसकी सामान्य कार्य प्रक्रिया में फेरबदल कर डालता है जिससे 50 से भी अधिक किस्म की दवाइयां आंतों में सही से नहीं घुल पाती और दवाई रक्त में नहीं पहुंच पाती और वह बेअसर हो जाती है। इस वजह के कारण ही अलेग्रा नामक एंटी एलर्जीक दवा भी प्रभावहीन हो जाता है।

 दूध के साथ ली जाने वाली दवाइयां? -------------------
Medicines taken with milk?
medicines taken with milk?
इसी एंटीबायोटिक दवाइयां जो खास तरह की होती हैं तथा दूध के साथ लेने पर यह बेअसर हो जाती हैं। इसका प्रमुख कारण है दूध में उपस्थित कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे खनिज तत्व, इसके अलावा कैशियन नामक प्रोटीन जो इसके लिए मुख्य रूप से जिम्मेदार है। अगर आप ऐसे ही कोई एंटीबायोटिक ले रहे हैं तो दूध से दूरी बनाए रखने में ही समझदारी है।

 नींद की गोली का सेवन करते हैं तो चॉकलेट से करें परहेज? -----
If you consume sleeping pill, then avoid avoiding chocolate?
if you consume sleeping pill, then avoid avoiding chocolate?
अगर आप किसी कारण से नींद की गोलियों का सेवन करते हैं तो ऐसे में चॉकलेट का सेवन समझदारी नहीं होगी। किसी स्ट्रेस या तनाव की वजह से नींद की गोलियों का सेवन करते हैं तो ऐसे में चॉकलेट बिल्कुल ना लें क्योंकि इसके प्रयोग से आपके शरीर में ब्लड प्रेशर का लेवल बेहद खतरनाक ढंग से बढ़ सकता है जो की अच्छी बात नहीं है।

 आयरन टेबलेट -------------
if you consume sleeping pill, then avoid avoiding chocolate?
if you consume sleeping pill, then avoid avoiding chocolate?
गर्भवती महिलाओं को आयरन की खुराक लेना बहुत ही आवश्यक माना जाता है, चाहे वह इससे खानपान से हासिल करें या फिर टैबलेट के रूप में लें। मगर ऐसी महिलाएं जो थायराइड हार्मोन का ट्रीटमेंट करा रही हो तो ऐसी महिलाएं आयरन से संबंधित किसी प्रकार की टेबलेट एवं सप्लीमेंट बिल्कुल भी ना लें, क्योंकि इसके प्रयोग से हार्मोन ट्रीटमेंट का असर खत्म हो जाता है और ट्रीटमेंट की पूरी प्रक्रिया बेअसर हो जाती है।

 शराब और दवा ? -----------
Alcohol and medicine? -
alcohol and medicine? -
ब्लड प्रेशर और हार्ट के मरीजों को कुछ ऐसे दवाइयां चलती है जिसे शराब के साथ बिल्कुल ही नहीं लेनी चाहिए। ऐसा करने से दवाई का शरीर पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता, सीधे साफ शब्दों में कहें तो दवाई खाओ या ना खाओ बराबर बात है। ऐसे में या तो शराब ही पी लें या तो फिर दवा ही खाएं, दोनों साथ-साथ बिल्कुल भी ना करें।

 कॉफी और मानसिक रोगों की दवाइयां ? ------------
Coffee and mental diseases medicines?
coffee and mental diseases medicines?
एंटी सायकोटिक दवाइयों का उपयोग कॉफी के साथ अगर कर रहे हो तो ऐसा बिल्कुल ना करें, क्योंकि ऐसा करने पर कुछ दवाइयां जिनका असर बिल्कुल कम हो जाता है और कुछ ऐसी दवाइयां जिसके सेवन से गंभीर साइड इफेक्ट होने का खतरा भी बढ़ जाता है। इसी वजह से आयरन टेबलेट का उपयोग भी बेअसर हो जाता है।

 क्या-क्या रख सकते हैं सावधानियां? ---------------
What are the precautions you can keep?
what are the precautions you can keep?
दवाइयों को बिल्कुल उसी क्रम में लेना उचित रहता है जैसा कि डॉक्टर ने पर्ची में लिखा है। अपने खुद से ही दवाइयों में किसी प्रकार का कोई परिवर्तन ना करें। एक शोध अध्ययन से यह भी पता चला है कि केवल 50 से 55% लोग ही डॉक्टरों द्वारा दिए गए निर्देशों को सही तरीके से फॉलो करते हैं और बाकी के लोग अपने मन के अनुसार दवाई लेते हैं या कुछ तो दवाई का पूरा कोर्स कंप्लीट नहीं करते। इसीलिए अपने डॉक्टर से अच्छी तरह से दवाइयों के विषय में परामर्श करके उसे सही तरीके से फॉलो करें। यह आप ही के सेहत के लिए सुरक्षित है।
Previous
Next Post »