क्या है विटामिन - बी? और यह हमारे शरीर के लिए किस प्रकार जरूरी है? तथा इससे कौन-कौन से खाद्य पदार्थों से प्राप्त किया जा सकता है? What is Vitamin B? And how is it necessary for our body? And which foods can be obtained from this?

विटामिन B हमारे शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण विटामिन में से एक है यह विटामिंस का एक समूह है जो कि पानी में घुलनशील है, आज से कुछ वर्षों पूर्व विटामिन B को एक ही विटामिन माना जाता था बाद में कहीं शोध से यह निष्कर्ष निकाला गया कि विटामिन B के अलग-अलग संरचना वाले विभिन्न विटामिंस मौजूद हैं जो कि कई खाद्य पदार्थों में मौजूद होते हैं। आपने देखा होगा कि सभी विटामिन B युक्त सप्लीमेंट्स को अधिकतर विटामिन बी कॉन्प्लेक्स कहा जाता है, इसका प्रमुख कारण यही है।

 क्या लाभ है विटामिंस B के उपयोग से? 
What is the benefit of using Vitamin B?
what is the benefit of using vitamin b?
- त्वचा एवं स्वस्थ और सुंदर बालों के लिए जरूरी है।

- यह हमारे शरीर की इम्यून सिस्टम यानी रोग प्रतिरोधक प्रणाली एवं तंत्रिका तंत्र को सही तरीके से कार्य करने में मदद करता है तथा यह हमारे शरीर के सेल्स(कोशिकाओं) को स्वस्थ एवं आगे वृद्धि करने में भी मदद करता है।

- अगर विटामिन बी को भोजन में किसी प्राकृतिक खाद्य स्त्रोत के द्वारा लिया जाए तो या पैंक्रियाटिक जैसे गंभीर बीमारी से भी हमारे शरीर को सुरक्षा प्रदान करता है तथा यह शरीर के मेटाबॉलिज्म दर को भी बढ़ाने में मदद करता है।

- विटामिन B का कोई भी समूह लगभग किसी भी प्रकार के तरल में विलय होता है इसलिए यह मूत्र के रूप में शरीर से बाहर निकल जाता है तथा हमारे शरीर में इस विटामिन के भंडारण के लिए कोई चीज नहीं होती। अतः इस विटामिंस को हमें टाइम टू टाइम नियमित रूप से लेना जरूरी हो जाता है। औऱ इसे समय-समय पर ना लिया जाए तो इस विटामिंस की हमारे शरीर में कमी होने लगती है जिसकी वजह से हमारी शारीरिक कुशलता पर भी असर पड़ता है।

अगर इसकी कमी लगातार शरीर में लंबे समय तक बनी रहे तो परिणाम स्वरुप बेरी-बेरी नामक गंभीर बीमारी के चपेट में आ सकते हैं, इसकी कमी से न ही शारीरिक बल्कि हमारी मानसिक कार्यप्रणाली पर भी इसका गंभीर रूप से प्रभाव पड़ता है, इसकी कमी की आपूर्ति के लिए डॉक्टर टेबलेट्स देते हैं पर लेकिन टेबलेट्स एवं गोलियों का उपयोग हमेशा करना ठीक नहीं होगा इसे यथासंभव प्राकृतिक खाद्य पदार्थों से ही प्राप्त करना चाहिए।

 कौन-कौन से विटामिन है, विटामिन B के समूह में? 

बी - 1 ( थायमिन विटामिन )
B - 1 (Thiamin Vitamin)
b - 1 (thiamin vitamin)
कहां से प्राप्त कर सकते हैं?

सोयाबीन, पालक, केला, साबुत अनाज, ब्रेड, सूखे मेवे, मटर आदि जैसे सब्जी एवं फलों से।


बी - 2 ( राइबोफ्लेविन विटामिन )
B-2 (riboflavin vitamin)
b-2 (riboflavin vitamin)
कहां से प्राप्त कर सकते हैं?

यह हरे पत्तेदार सब्जियों, बदाम, पनीर, भिंडी, मांस, दूध, दही, अंडे, मछली तथा एस्पेरेगस इत्यादि से।


बी - 3 ( नियासिन या नियासीनामाइड )
B-3 (niacin or niacinamide)
b-3 (niacin or niacinamide)
कहां से प्राप्त कर सकते हैं?

इससे गाजर, रतालू, खजूर, टमाटर, फलिया, साबुत, अनाज, मशरूम, खमीर कृत खाद्य पदार्थ, अंडे,  सालमन मछली, एवाकाडो, ब्रोकली तथा एस्परैगस जैसे खाद्य पदार्थों से आसानी से मिल सकता है।


बी - 5 ( पेटोथेनिक एसिड )
B-5 (petothanic acid)
b-5 (petothanic acid)
कहां से प्राप्त कर सकते हैं?

प्रमुख रूप से यह अंडे, मीट, साबुत अनाज एवं फलियों में मिलते हैं।


बी - 6 ( पायरीडॉकसिन )
B - 6 (Pyridoxine)
b - 6 (pyridoxine)
कहां से प्राप्त कर सकते हैं?

इसे मुख्यता सलाद की सब्जियां, सूखे मेवे, गेहूं के जवारे, फलियां, खमीरी कृत खाद्य पदार्थ, मछली, चिकन, केला इत्यादि से आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।


बी - 7 ( बायोटिन )
B-7 (biotin)
b-7 (biotin)
कहां से प्राप्त कर सकते हैं?

डेयरी उत्पाद, ओटमील, सूखे मेवे, फलियां, फूल गोभी, खमीरीकृत खाद्य पदार्थ, सोया उत्पाद, पीनट बटर, केला, साबुत अनाज, गेहूं के जवारे, मशरूम, चॉकलेट, अंडे का पीला वाला भाग, मांस तथा मछली से मिल सकता है।


बी - 9 ( फोलिक एसिड )
B - 9 (folic acid)
b - 9 (folic acid)
कहां से प्राप्त कर सकते हैं?

एस्पेरेगस, सूरजमुखी के बीज, हरी पत्तेदार सब्जियों, संतरे, फलियों, तथा मटर जैसे सब्जियों से प्राप्त कर सकते हैं।


बी - 12 ( विभिन्न कोबालमाइंस )
B-12 (various cobalmins)
b-12 (various cobalmins)
कहां से प्राप्त कर सकते हैं?

डेयरी उत्पाद, अंडे, मीट तथा खमीर कृत खाद्य पदार्थों जैसे चीजों से।


Previous
Next Post »